कानपुर से चलने वाले लोकल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एसी थ्री फेज मेमू ट्रेन में होगी यात्रा

कानपुर
India's No 1 Digital Newspaper

कानपुर. लोकल चलने वाले यात्रियों के लिए नया साल बड़ी खुशखबरी लेकर आ रहा है। कानपुर से अब एसी थ्री फेज मेमू ट्रेन चलाने की तैयारी है। जिसके लिए कानपुर रेलवे यार्ड में नया मेमू मेंटेनेंस यार्ड बनकर तैयार हो चुका है। विगत गुरुवार को मेंटेनेंस यार्ड का ट्रायल किया गया। मेन लाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट्स (मेमू) के यात्रियों को सुविधा देने के लिए आधुनिक थ्री फेज एसी तकनीक पर आधारित मेमू ट्रेन कई सुविधाओं से लैस है।

एसी थ्री फेज ट्रेन की खासियत

इन ट्रेनों की खासियत है कि यह कम समय में गति पकड़ लेती हैं और डिस्ट्रीब्यूटर पावरिंग इलेक्ट्रो न्यूमेटिक ब्रेकिंग सिस्टम के कारण ब्रेक लगाने पर कम दूरी में ही ट्रेन रुक जाती है। इन ट्रेनों में दोनों तरफ उसे गाड़ी चलाने की सुविधा है। सबसे बड़ी खासियत इन ट्रेनों में यह है कि जनरल मेमू डिब्बा के विपरीत बायो टॉयलेट व वाशबेसिन की व्यवस्था है। जबकि विभिन्न रूटों पर चल रहे मेमू ट्रेन में बाथरूम की सुविधा नहीं है। इसके अतिरिक्त मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट की व्यवस्था भी दी गई है।

नवनिर्मित यार्ड में एसी थ्री फेज रैक का हुआ स्वागत

कानपुर के नए मेमू मेंटेनेंस शेड में मेमू ट्रेनों की रखरखाव की भी सुविधा पहली बार होगी। इसके पूर्व मेमू ट्रेन के डिब्बों के मेंटेनेंस व रखरखाव के लिए गाजियाबाद भेजना पड़ता था। जिससे रखरखाव में परेशानी होती थी। जिसे देखते हुए कानपुर में सभी सुविधाओं से युक्त मेंटेनेंस यार्ड बनाया गया है। इस संबंध में डिप्टी सीटीएम हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि मेमू मेंटेनेंस यार्ड लगभग बनकर तैयार हो चुका है। जिसमें एक साथ 8 मेमू ट्रेन की रैक का रखरखाव हो सकता है। जिसका प्रयोग आगामी फरवरी महीने से पूरी क्षमता से होने लगेगा। इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्नई निर्मित एसी थ्री फेज मेमू के नए कोच का स्वागत स्थानीय रेलवे अधिकारियों ने किया। किस रूट पर नए कोच को चलाया जाएगा। अभी इसका निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन शीघ्र ही एसी थ्री फेज कोच यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *