नवाचार : ई-बाइक करेंगी कारों से बातें!

दिल्ली
India's No 1 Digital Newspaper

डैल्विन ब्राउन, इनोवेशंस रिपोर्टर (द वॉशिंग्टन पोस्ट)

यदि साइकिल और ई-स्कूटर की सड़कों पर कारों से बातचीत संभव हो जाए तो बाइक चालक संभव है कि ज्यादा सुरक्षित होगा। यह पहली बार में कल्पना-मात्र लगता है, लेकिन बाइक और स्कूटर निर्माता इस विचार को जमीन पर उतारने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, जिसमें माइक्रोमोबिलिटी के सभी साधन आसपास की कारों के साथ संवाद करने में सक्षम होंगे। इसके लिए नए सेफ्टी सॉफ्टवेयर को विकसित करने और उसका परीक्षण करने की कवायद चल रही है। इसके लिए डेट्रॉयट स्थित टोम सॉफ्टवेयर ने फोर्ड मोटर कंपनी, ट्रेक बाइसाइकिल और बॉश जैसी कंपनियों के साथ मिलकर पहल की है।

इस कोशिश के केंद्र में एक ऐसा मानक सॉफ्टवेयर है जिससे व्यापक तरीके के वाहनों के लिए वास्तविक समय में जानकारी साझा करना संभव हो सकेगा। इससे बड़े शहरों और घने ट्रैफिक वाले क्षेत्र में बाइक सवारों के लिए उन वाहनों के बारे में जानना भी आसान होगा, जो उनकी नजर के दायरे से बाहर हो सकते हैं। इसकी मदद से बाइसाइकिल के पैनल पर तब अलर्ट भी प्रस्तुत हो सकते हैं, जब कारें बहुत नजदीक हों।

इस संबंध में घोषणा टोम सॉफ्टवेयर की ओर से हाल ही टेक कॉन्फ्रेंस सीईएस में की गई, जिसका आयोजन इस वर्ष डिजिटल फॉरमेट में किया जा रहा है। टोम सॉफ्टवेयर के संस्थापक और सीईओ जेक सिगाल ने कहा कि ऑन-रोड डेटा कलेक्शन पायलट और 2021 टेस्टिंग के जरिए हमारी शोध और विकास प्रक्रिया जारी है और हमने क्रॉस-इंडस्ट्री सहयोग में महत्त्वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर ली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *